सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

ब्रह्मचर्य #anandho


 हमे प्रशन प्राप्त हुआ कि क्या साधना करते समय ब्रह्मचर्य रखना आवश्यक है? उस प्रशन का उत्तर हम आपको देते है । यह जो प्रशन हमे प्राप्त हुआ था यह बीज मंत्र साधना के विषय मे पूछा गया था परन्तु हम केवल उसी साधना की बात न करके ब्रह्मचर्य के विषय मे  और साधना से सम्बन्ध के विषय मे आपको बताते है । ब्रह्मचर्य का अर्थ क्या है ?ब्रह्मचर्य का अर्थ है ब्रह्म जैसी चर्या स्वयम के ब्रह्म स्वरूप को समझने वाला ही ब्रह्मचर्य का पालन कर सकता है । ब्रह्मचर्य का बहुत ही महत्व है किसी साधना में और कुछ साधनाओ में तो इसको अत्यंत ही आवश्यक माना जाता है ।

किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे
       आनन्द हो ज्योतिष केन्द्र
      व्हाट्स एप्प  0091-7009688414

        कॉल।            0091-7009688414
     सबसे पहले हम चर्चा करते है विस्तार में कि ब्रह्मचर्य कैसे ब्रह्म जैसी चर्या है । ब्रह्म जैसी चर्या का अर्थ है  ईश्वर जैसी चर्या । ब्रह्मचर्य का अर्थ केवल आज के समय मे  शारीरिक तल पर जाना जाता है और बताया जाता है ।   आज के समय मे ब्रह्मचर्य का अर्थ है वीर्य का निरोध । शारीरिक संबंध न बनाना । परन्तु वास्तव में इसका सम्बन्ध आपके आंतरिक और मानसिक तल से है । मानसिक और आंतरिक तल से अर्थ है केवल आपके शरीर नही परन्तु आपकी भावनात्मक जगत और उस ऊर्जा से सम्बन्ध है ब्रह्मचर्य का ।
         पहले तो आज के समय मे जो ऊपरी तल है साधना में ब्रह्मचर्य की परिभाषा का उसी तरीके से बात करते है । तो उसका उत्तर यह है कि यदि आप कोई भी संकल्पवत पूजा आदि कर रहे कि मैं इतने दिन में  इतने मन्त्र इस कार्यसिद्धि के लिए करूँगा तो हां यह आवश्यक है । परन्तु यह साधना का एडवांस्ड लेवल है यह साधना की वह स्टेज है जिसमे की साधक उस स्थिति में , जब कि उसका अपनी इन्द्रियों के भोग आदि  से हट कर एकाग्र चित्त  हो कर किसी लक्ष्य साधन में संलग्न और समर्पित होने में सक्षम हो चुका होता है ।
किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे
       आनन्द हो ज्योतिष केन्द्र
      व्हाट्स एप्प  0091-7009688414

        कॉल।            0091-7009688414
        यह stage है साधना की  second स्टेज ।  जैसे कि हम हमेशा कहते है कि यदि पढ़ाई आदि में कोई specialisation करते है  जैसे लॉ साइंस आदि  इत्यादि तो वह सीधा नही करते । उसके लिए हमारी नर्सरी lkg 5वी 10स्वी की बोर्ड परीक्षा  किन्ही मुख्य विषयो पर 11वी 12वी और bachelors आदि भी आवश्यक है बिना इसके specialisation सम्भव नही । वैसे ही मन्त्र साधना भी है  तँत्र साधना भी है शक्ति साधना भी  है । और यह नर्सरी से ले के बैचलर्स को छोड़ कर अक्सर साधक specialisation की तरफ भागते है । और फिर उसका परिणाम  क्या होता है ? कुंठा मानसिक व्याधियां illusions ,  पथ हीनता और कुछ लोगो के साथ इससे भी अधिक समस्याएं । नही मैं आपको  डरा नही  रहा अपितु सच्चाई से अवगत करवा रहा हूँ  की संकल्पवत साधनाये जैसे कि महाविद्या साधना या किसी और महामंत्र की साधना तब तक न करे जब तक आप पूर्ण रूप से परिपक्व न हो ।
     अब बात करते है साधना के first स्टेज जिसमे की बीज मंत्र और भी बहुत सारी विधिया है । बीज मन्त्र साधना  प्रथम stage इसलिए है क्योंकि यह शुरुआत है स्वयम में उस सम्बन्धित देवी देवता इष्ट या महामंत्र की ऊर्जा को उत्पन्न करने की उनसे कृपा प्राप्त करने की । जैसे हम किसी भी भाषा को सीखने से पहले  उसके अक्षरों को समझते जैसे के क ख ग आदि ,मात्राएं और फिर ही हम जान पाते है कि अक्षर कैसे जोड़ने है कैसे शब्द बनाने है  और  एक दिन आता है जब काव्य  रचना भी हम करते है । बीज मंत्रो से महामंत्रों की यात्रा  भी ऐसी ही है बीज मंत्र क  ख ग है और महामंत्र साधना काव्य रचना ।
किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे
       आनन्द हो ज्योतिष केन्द्र
      व्हाट्स एप्प  0091-7009688414

        कॉल।            0091-7009688414
 बात ब्रह्मचर्य की करते है  ब्रह्मचर्य एक स्थिति है मन  की  जिसमे कि साधक साधना काल मे स्वयम पर नियंत्रण रख पाता है वह मन का गुलाम नही रहता अपितु स्वयं पर नियंत्रण स्थापित कर के स्थिर चित्त होता है, यह सभी जानते है  परन्तु जानने लायक  बात एक और भी है यह मानसिक स्थिति आती कब है? यह मानसिक अवस्था  आती है  ऊर्जा के रूपान्तरण से । जब हम बीज मंत्रो आदि का जाप  करते है तो एक दिव्य ऊर्जा उत्पन्न होती है हमारे अंदर जो कि हमारे मानसिक तल में काम क्रोध लोभ आदि को nuetralise करती है और हमे हमारे ब्रह्म स्वरूप का दर्शन देती है ध्यान की हमारे चित्त की शुद्ध अवस्था में आनन्द का रस हमे प्राप्त होता है । वह आनन्द की अनुभूति ऐसी है जो कि सभी प्रकार के दोषों का शमन कर हमें सशक्त करती है । आखिर कामेच्छा भी तो एक विचार है और विचार भी एक ऊर्जा । जब सभी प्रकार की उर्जाओं का nuetralisation होता है तो यह मानसिक अवस्था हमे स्वयंतः ही प्राप्त होती है ।
               परन्तु इस ऊर्जा इस विचार का दमन करने का अर्थ साधना नही है यदि हम इसका दमन करेंगे तो यह ऊर्जा ही हमारे मानसिक अवसादों का कारण भी  बन जाती है ।  तो प्रशन का उत्तर हुआ कि धीरे धीरे साधना से इस अवस्था को प्राप्त करे । और धीरे धीरे ही मन को नियंत्रित करे । और यदि आप संकल्पवत साधना नही कर रहे है तो ब्रह्मचर्य पालन  धीरे धीरे समय के साथ  आपमे आएगा ही । परन्तु साधना आरम्भ में ही forcefully इसे ज़िन्दगी में ना लाकर उस मन्त्र ऊर्जा उस साधना ऊर्जा को स्वयं में महसूस करे उसी ऊर्जा से रूपान्तरण होगा आपकी आन्तरिक स्थिति  का  और वह कामेच्छा या वे विचार स्वमतः ही समाप्त हो जाएंगे । दो बातें आपको अंत मे बोलता हूँ । एक  energy can neither be created  nor be destroyed   it can only be diverted .   So keep on moving in the way to transform your energy  and all the brahmcharya which os called celibecy will prevail .और दूसरा है धीरे धीरे रे मना धीरे सब कुछ होए माली सींचे सौ घड़ा ऋतु आरे फल होए । कबीर जी का यह दोहा साधना के लिए अत्यंत उपयुक्त है । सब कुछ धीरे धीरे होता है  अतः साधना में जल्दी नही धैर्य की ज़रूरत है ।
किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे
       आनन्द हो ज्योतिष केन्द्र
      व्हाट्स एप्प  0091-7009688414

        कॉल।            0091-7009688414
             

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ह्रीं बीज और इसके लाभ

    मित्रो जैसे कि पिछली पोस्ट में आपको ॐ के कुछ रहस्यो से अवगत करवाया गया। इस पोस्ट में आपको  ह्रीं बीज से अवगत करवाऊंगा। ह्रीं बीज क्या है ? हमारी जीवन मे कैसे यह बदलाव ला सकता है और हमारी शक्ति प्रभाव का विस्तार और विचार शुद्धि कैसे कर सकता है यह मंत्र। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414     जैसे कि बीज मंत्रो कस बारे में हमने आपको पिछली पोस्ट में बताया कि बीज मंत्र क्या है और कौन कौन से है । ह्रीं उन बीज मंत्रो में अत्यंत महत्वपूर्ण प्रभाव रखता है। और स्थान भी। ह्रीं  शक्ति बीज है । इस बीज मंत्र का संबंध आदि शक्ति मा दुर्गा से है और उनकी कृपा प्राप्ति में यह मंत्र अत्यंत फलदायी है। इस मंत्र के जाप से हमारे शारीरिक विकास , मानसिक संतुलन ,विचार शुद्धि , और सम्पन्नता प्राप्ति सब कुछ संभव है। सबसे पहले हमें जान लेना चाहिए कि बीज मंत्र कार्य कैसे करते है । जब एक साधक शुद्ध अवस्था मे एकाग्रचित्त हो कर किसी भी बीज मंत्र का जाप पाठ ध्यान करता है तो उस बीज मंत्र के उच्चारण  से

ह्रीं बीज मंत्र और तंत्र

ह्रीं बीज मंत्र और तंत्र      मित्रो जैसे कि पिछली पोस्ट में मैं के आपको ह्रीं बीज का आपके शारीरिक संतुलन के बारे में बताया । अब हम आपको ह्रीं बीज मंत्र के कुछ मन्त्र प्रयोग  और तंत्र प्रयोग जिनसे की कार्यसिद्धि होती है , से अवगत करवाएंगे। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414 ह्रीं बीज जैसे कि मैंने आपको पहले बताया मा दुर्गा  से संबंधित  है। इस बीज मंत्र के साधारण प्रयोग से कार्यसिद्धि प्रयोग तक है। जैसे कि हमने पहले बताया कि भगवान शिव और  माँ दुर्गा  तन्त्र के अधिष्ठाता है। अतः इस मंत्र से तान्त्रिक प्रयोग और अनंत शक्ति समाहित है । इस बीज मंत्र के द्वारा साधक वशीकरण सम्मोहन मोहन और आकर्षण शक्ति का स्वामी बन सकता है। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414  इस मंत्र के जाप से व्यक्ति का प्रभामंडल विकसित जोटा है और व्यक्तित्व में निखार आता है।  व्यक्ति  या साधक  जो भी इस मं

उच्चाटन तंत्र

 उच्चाटन तंत्र जैसा कि हमने पहले बताया कि उच्चाटन का अर्थ है किसी भी चीज़ से मन उचाट हो जाना या कर देना। यह विद्या शत्रुओ को भ्रमित करने के लिए प्रयोग में आती रही है। इस विद्या का सबसे महत्वपूर्ण प्रयोग है  किसी के मन में किसी प्रकार के तनाव भरे ख्यालो या विचारो से मुक्त करना हम कई बार देखते है  कि कभी कभी एक विचार ही मनुष्य की मानसिक संतुलन को बिगाड़ने में काफी रहता है और वह विचार  अंतर मन तक ऐसे घर कर जाता है जैसे उसे कुछ और न समझ आ सके न ही वह उससे उबर ही पाता है। वह विचार किसी भी प्रकार  का हो सकता है प्रेम से संबंधित हो सकता है प्रेम ईर्ष्या शत्रुता या नकारात्मकता ।उच्चाटन विद्या का सही प्रयोग उस व्यक्ति को उस विचार से मुक्त कर सकता है और नई सोच सोचने को मजबूर कर सकता है। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414  परन्तु इस विद्या का दुरुपयोग  ज्यादा होता है और सदुपयोग कम। दुरुपयोग में कुछ लोभी तांत्रिक  किसी का नुकसान करने  में अधिक  प्रयोग करते है । लोग अपने शत्रुओ प्