सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

श्री विद्या(आकर्षण तत्व)



श्री विद्या के बारे में पिछली पोस्ट में मैंने आपको बताया कि श्री विद्या क्या है और क्या है इसका महत्व इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा क्या है श्री विद्या का तत्व सृष्टि में 10 महाविद्या अपने-अपने रुप में अपने-अपने तत्व में पूर्ण विद्यमान है जैसे की महाकाली अंधकार है और मां तारा उस अंधकार में एक तारे जैसे प्रकाश की किरण। श्री विद्या उसी प्रकार से सौंदर्य तत्व है जब सृष्टि में अंधकार था प्रकाश की किरण इस सृष्टि में आई तो सृष्टि का निर्माण हुआ और साथ ही निर्माण हुआ सृष्टि के सौंदर्य का सौंदर्य चाहिए मानव का है चाहे प्रकृति का कभी ब्रह्मांड के चित्र को देखा है कितना खूबसूरत लगता है वह कितना प्यारा लगता है और कितना रहस्यमई लगता है उसी ब्रह्मांड में दूर से यदि पृथ्वी को दिखा जाए कितनी अतुलनीय सौंदर्य की आभा झलकती है इससे छोटे-छोटे सितारे टिमटिमाते हुए और सभी ग्रह स्वतंत्र होकर अपनी चाल चलते हुए अंधकार में प्रकाश और प्रकाश में सौंदर्य यही है श्रीविद्या। 
किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे

आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7009688414 
 फोन               0091- 7009688414

        कभी सोचा है , कौन सी ऐसी शक्ति है जो फूलों में सुगंध देती है? कभी सोचा है क्या कौन सी ऐसी शक्ति है जो आकाश को इतना विस्मयकारी बनाती है ?कभी शांति में शांत चित्त होकर झरने के पास बैठना वह कौन सी ऐसी शक्ति है जो उसकी आवाज मुग्धकर देने वाली बनाकर हमारे अंदर तक शांति  विस्मय और प्रेम की बांसुरी बजाती है? वह  है श्री विद्या।
     श्री विद्या संपूर्ण जगत का सौंदर्य है । श्री विद्या संपूर्ण जगत का प्रेम है । श्री विद्या संपूर्ण जगत का आकर्षण है। हमारा जीवन में जो आकर्षण है ,हमारा संगीत में जो आकर्षण है, हमारा खुशबू , संगीत ,कला , नृत्य  जो भी आकर्षण इस दुनिया में है श्रीविद्या ही है । श्री विद्या के तत्व को समझाना मुझ जैसे ही मूढ़ के बस में कहाँ पर फिर भी उस भगवती को समर्पण कर उसके सौंदर्य को नमन करके और उसके रहस्य मैं विस्मित होकर मैं यह ब्लॉग आप तक पहुंचा रहा हूं। मित्रों श्री विद्या अनंत सत्ता है । श्री विद्या वह अनंत अनंत सौंदर्य है कि जिसकी शब्दों में व्याख्या शायद पूर्ण रुप से महाकवि , महा लेखक और महर्षि भी नहीं कर सकते । श्री विद्या इस जगत का तीनों लोकों का सौंदर्य आकर्षण और कल्पना का सत्य होना है । जैसे मा तारा कल्पना तत्व है वैसे ही श्री विद्या कल्पना तत्व का सत्य होना है । सोचो उस अंधकार के प्रकाश में जो कल्पना हुई और सृष्टि का निर्माण हुआ उस निर्माण में जो सौंदर्य प्राप्त हुआ। आपका भी किसी विचार किसी भी नई योजना , जब कि आप अंधकार में हो और अचानक से आपको एक नई योजना मिल जाए और उसे कार्यान्वित करके आप उसे एक नया सौंदर्य दे , रूप दे तो आपको कैसा लगता होगा बस यही है श्रीविद्या और बस यही बस नहीं होती श्री विद्या संपूर्ण सृष्टि में जो भी भावना है , दुख है सुख है दुख का आकर्षण है सुख का आकर्षण है । यह सब श्रीविद्या तत्व ही है । आगे पोस्ट में मैं आपको बताने की कोशिश करूंगा कोशिश इसलिए कह रहा हूं कि मैं खुद एक बच्चे की तरह श्री विद्या के बारे में बोलते हुए लिखते हुए विस्मित सा खड़ा हूं। किंकर्तव्यविमूढ़ हो यह लिखते हुए मुझे एहसास हो रहा है कि जितना जाना है , उससे कहीं अधिक जानना बाकी है यही है श्रीविद्या।
   मेरे ख्याल में यह ख्याल शब्द इसलिए प्रयोग कर रहा हूं कि पूर्ण रूप से तो श्री विद्या के बारे में सिर्फ श्री विद्या को ही पता है । हम जैसे साधक जिज्ञासु और श्री विद्या के सौंदर्य आकर्षण और सम्मोहन में सम्मोहित साधक तो केवल उस विराट तत्व , उस विराट सत्ता अंश मात्र भी प्राप्त कर लें, तो उसकी कृपा है एक बात जो मैं कहना चाहता हूं  श्रीविद्या के बारे में  कि श्री विद्या रस , रूप , सौंदर्य कला ऐश्वर्य इन सभी पर आधिपत्य रखती है और उसके साथ ही में उदासी , विरह और दुख इन सब पर भी उसका ही आधिपत्य है प्रत्येक नकारात्मक विचार या वस्तु पर आकर्षण है एक दुखी व्यक्ति बार बार दुख पाता है उसके पीछे उसका विचार है उसकी कल्पना है । महाकाली वह अंधकार है जहां शून्य होता है और शून्य भी महत्वपूर्ण है। विचार शून्यता आंतरिक कोलाहल, शून्य में ही तो खत्म होती है और एक नया आरम्भ होता है। उसी अंधकार में एक विचार प्रकाश की तरंग उत्पन्न होता है जिसे हम माँ तारा कहेंगे वह कल्पना तत्व मैं कल्पना सकारात्मक भी हो सकती है नकारात्मक भी। सकारात्मक या नकारात्मक कल्पना का आकर्षण यह श्री विद्या है ।   
किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे

आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7009688414 
 फोन               0091- 7009688414

         मित्रों जीवन और मृत्यु साथ-साथ चलते हैं जिस दिन हम जीवित होते हैं हमारा जन्म होता है हम अस्तित्व में आते हैं उसी दिन हमारे मृत्यु हमारा अंत निश्चित हो जाता है अब जीवन और मृत्यु के बीच में कष्ट भी आते हैं और विलास भी और प्रत्येक वस्तु हमारे अवचेतन मन से आती है । जो हमारे कर्म संस्कार होंगे वैसे ही हमे फल प्राप्त करेंगे वह जो अवचेतन मन का कर्मों के फलों तक आकर्षण है ।आगे कर्मों के फलों और श्री विद्या से उनके संबंध के बारे मैं एक पोस्ट डालने का प्रयत्न करूंगा और यदि भगवती की इच्छा हुई और यह पोस्ट डालने का आकर्षण भी तो श्रीविद्या है और यदि श्रीविद्या की कृपा हुई तो मैं उस के रहस्य उसके सत्य उसके माया तत्व इसको आप तक लाने और आपके सम्मुख प्रस्तुत करने का प्रयत्न करूंगा ।
ब्लॉग के माध्यम से हम यह कोशिश करेंगे के तंत्र के मूल स्वरूप को समझ कर हम आपको महादेव भगवान शंकर और माँ दुर्गा के इस सृष्टि रहस्य से अवगत करा सके। और गुरु शिष्य परम्परा से आपको अवगत करा सके जो कि तंत्र मंत्र और इनके ज्ञान में सबसे महत्वपूर्ण भाग है। आपके प्रश्न जिज्ञासा या परेशानी के लिए आप हमे फ़ोन कर सकते है।

किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे

आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7009688414 
 फोन               0091- 7009688414


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ह्रीं बीज और इसके लाभ

    मित्रो जैसे कि पिछली पोस्ट में आपको ॐ के कुछ रहस्यो से अवगत करवाया गया। इस पोस्ट में आपको  ह्रीं बीज से अवगत करवाऊंगा। ह्रीं बीज क्या है ? हमारी जीवन मे कैसे यह बदलाव ला सकता है और हमारी शक्ति प्रभाव का विस्तार और विचार शुद्धि कैसे कर सकता है यह मंत्र। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414     जैसे कि बीज मंत्रो कस बारे में हमने आपको पिछली पोस्ट में बताया कि बीज मंत्र क्या है और कौन कौन से है । ह्रीं उन बीज मंत्रो में अत्यंत महत्वपूर्ण प्रभाव रखता है। और स्थान भी। ह्रीं  शक्ति बीज है । इस बीज मंत्र का संबंध आदि शक्ति मा दुर्गा से है और उनकी कृपा प्राप्ति में यह मंत्र अत्यंत फलदायी है। इस मंत्र के जाप से हमारे शारीरिक विकास , मानसिक संतुलन ,विचार शुद्धि , और सम्पन्नता प्राप्ति सब कुछ संभव है। सबसे पहले हमें जान लेना चाहिए कि बीज मंत्र कार्य कैसे करते है । जब एक साधक शुद्ध अवस्था मे एकाग्रचित्त हो कर किसी भी बीज मंत्र का जाप पाठ ध्यान करता है तो उस बीज मंत्र के उच्चारण  से

ह्रीं बीज मंत्र और तंत्र

ह्रीं बीज मंत्र और तंत्र      मित्रो जैसे कि पिछली पोस्ट में मैं के आपको ह्रीं बीज का आपके शारीरिक संतुलन के बारे में बताया । अब हम आपको ह्रीं बीज मंत्र के कुछ मन्त्र प्रयोग  और तंत्र प्रयोग जिनसे की कार्यसिद्धि होती है , से अवगत करवाएंगे। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414 ह्रीं बीज जैसे कि मैंने आपको पहले बताया मा दुर्गा  से संबंधित  है। इस बीज मंत्र के साधारण प्रयोग से कार्यसिद्धि प्रयोग तक है। जैसे कि हमने पहले बताया कि भगवान शिव और  माँ दुर्गा  तन्त्र के अधिष्ठाता है। अतः इस मंत्र से तान्त्रिक प्रयोग और अनंत शक्ति समाहित है । इस बीज मंत्र के द्वारा साधक वशीकरण सम्मोहन मोहन और आकर्षण शक्ति का स्वामी बन सकता है। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414  इस मंत्र के जाप से व्यक्ति का प्रभामंडल विकसित जोटा है और व्यक्तित्व में निखार आता है।  व्यक्ति  या साधक  जो भी इस मं

उच्चाटन तंत्र

 उच्चाटन तंत्र जैसा कि हमने पहले बताया कि उच्चाटन का अर्थ है किसी भी चीज़ से मन उचाट हो जाना या कर देना। यह विद्या शत्रुओ को भ्रमित करने के लिए प्रयोग में आती रही है। इस विद्या का सबसे महत्वपूर्ण प्रयोग है  किसी के मन में किसी प्रकार के तनाव भरे ख्यालो या विचारो से मुक्त करना हम कई बार देखते है  कि कभी कभी एक विचार ही मनुष्य की मानसिक संतुलन को बिगाड़ने में काफी रहता है और वह विचार  अंतर मन तक ऐसे घर कर जाता है जैसे उसे कुछ और न समझ आ सके न ही वह उससे उबर ही पाता है। वह विचार किसी भी प्रकार  का हो सकता है प्रेम से संबंधित हो सकता है प्रेम ईर्ष्या शत्रुता या नकारात्मकता ।उच्चाटन विद्या का सही प्रयोग उस व्यक्ति को उस विचार से मुक्त कर सकता है और नई सोच सोचने को मजबूर कर सकता है। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414  परन्तु इस विद्या का दुरुपयोग  ज्यादा होता है और सदुपयोग कम। दुरुपयोग में कुछ लोभी तांत्रिक  किसी का नुकसान करने  में अधिक  प्रयोग करते है । लोग अपने शत्रुओ प्