सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

महाविद्या धूमावती (एकात्म तत्व)



मित्रों आज जिस महाविद्या के बारे में हम उल्लेख करने जा रहे है वह  दस महाविद्या की सबसे रहस्यमयी और प्रभावशाली और महत्वपूर्ण शक्ति तत्व है । उस महाविद्या का नाम है धूमावती महाविद्या और सृष्टि के उस तत्व को धूमावती प्रतिनिधित्व करती है ,वह तत्व है एकात्म तत्व।  पिछली पोस्ट में हमने आपको भगवती बगलामुखी के बारे में बताया और उनके  तत्व से आपको अवगत करवाया । इस पोस्ट में हम आपको मां धूमावती के एकात्म तत्व के बारे में विवरण देंगे । संघर्ष के बाद में एक समय ऐसा भी आता है जब आप अपनी शक्ति को पूर्ण रूप से एकत्रित करके सभी बाधाओं को दूर करते हैं । ऐसे समय में आपके साथ कुछ ऐसी स्थितियां भी उत्पन्न होती हैं जहां के आप अपने विचार निर्माण को लेकर बिल्कुल अकेले पड़ जाते हैं और आपके विचार या निर्माण के कारण लक्ष्य प्राप्ति के संघर्ष के कारण आप किसी ऐसी मानसिक स्थिति में भी पहुंच जाते हैं जहां के आपके उस लक्ष्य विचार या निर्माण की आलोचना और आप का संघर्ष आपको बिल्कुल अकेला कर देता है ।

 किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे

आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7009688414 
 फोन               0091- 7009688414


            परंतु उस लक्ष्य पर अडिग रहकर आप जिस एकात्म स्थिति में होते हैं वह है धूमावती महाविद्या का तत्व । हमारे जीवन में बहुत सी ऐसी स्थिति आती है जहां कि हम बिल्कुल अकेले पड़ जाते हैं और हम किसी विचार को लेकर सभी प्रकार की आलोचनाओं और बाधाओं को जीत जाते हैं । परंतु इस लक्ष्य निर्माण संघर्ष और स्थिरता लाने के प्रयास में कहीं ना कहीं विचारों के मतभेद आपको अकेला भी कर देते हैं । परंतु जैसे त्याग बलिदान संघर्ष और स्थिरता जरूरी है वैसे ही जब आप अकेले हो अपने लक्ष्य को लेकर अग्रसर  हो तो वह एकात्म भी जरूरी है । इस स्थिति में आप अपना अंतर मनन करते हैं । अपनी गलतियों को सुधारते हैं और उन से सीखते हैं । यह जो एकात्म तत्व है वह भी जीवन में आवश्यक है । धूमावती मां उस एकात्म तत्व का प्रतिनिधित्व करती है । मां धूमावती अकेली ऐसी महाविद्या है जो कि अकेली है, जिनका कोई भैरव नहीं ।

किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे

आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7009688414 
 फोन               0091- 7009688414

         वह कथा और बातें सर्वजन प्रचलित है । हम उनके बारे में आगे बात करेंगे परंतु अभी यह जो यात्रा तत्वों की और सृष्टि में उनके प्रतिनिधित्व की हम इस ब्लॉग के माध्यम से कर रहे हैं हम इसे और आगे चलाएंगे और इस यात्रा को पूर्ण करने के बाद दस महाविद्या के स्वरूप रूप और शक्ति इन सब का हमारे जीवन में विद्यमान होना समझेंगे।
              एक आत्म तत्व से आप ऐसी स्थिति में पहुंचते हैं जहां पर नकारात्मक ऊर्जा आपको घेरती है आप ऐसी मानसिक स्थिति में पहुंच जाते हैं के आप आत्म मनन आत्म चिंतन के लिए विवश हो जाते हैं। उस आत्म चिंतन में  अनेको तरह की भावनाएं आपको घेरती है। उस समय आप अपने किये हुए कुछ कामो के लिए स्वयं में हर्षित भी होते है और कुछ बातों को ले कर पश्चाताप और  दुख भी आपको घेरता है । आर्म चिन्त से ही आप सक्षम हो पाते है कि आप अपनी  अंदर की गलतियों को सुधार सके पनि बुराइयों के त्याग कर सके ,और आत्म मनन और आत्म चिंतन स्वयं के साथ में ही हो सकता है।

किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे

आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7009688414 
 फोन               0091- 7009688414

         यह जो  स्वयं की प्राप्ति है  यह जो अपने अंदर देखने की कला है, वह जो अपनी खुद को खुद के विचारों खुद के शब्दों और और स्वयं का मूल्यांकन है , एकात्म तत्व के बिना कहां संभव है , एकात्म तत्व आपके आधुनिक युग में किस तरह से विद्यमान हैं यह हमें समझना होगा । प्रत्येक व्यक्ति अपने लक्ष्य की तरफ अग्रसर है और नित्य नई बाधाएं और विघ्न प्रस्तुत होते हैं , स्वार्थ और असुरक्षा की भावना प्रत्येक व्यक्ति को घेरती है , एकात्म तत्व वह स्थिति है जबकि आप इन सब नकारात्मक विचारों का और ऊर्जाओं का संहार  कर स्वयं को निपुणता तत्व की तरफ ले कर जाते हैं । एकात्म में आप अपने सभी सही या गलत विचारों का मूल्यांकन करते हुए जो गलती आपने की है उनको सुधारने का रास्ता ढूंढते हैं । इस एकात्म में पहुंचने पर व्यक्ति सभी स्पर्धाओं सभी विवादों , सभी विचारों से मुक्त होकर जो छोड़ने लायक चीज है जो छोड़ने लायक विचार हैं जो छोड़ने लायक क्रियाएं हैं उनको त्याग करता है । यह एकात्म तत्व के बिना संभव कहां है । यदि हम उसी भीड़ में खोए रहेंगे जिस भीड़ में कि हम बेहोश से माया वश अपनी और सिर्फ अपने स्वार्थ सिद्धि को लेकर अग्रसर है , तो हम उस समय के बीच में की हुई गलतियों और उस समय के बीच में उत्पन्न किए हुए नकारात्मक विचारों चाहे वह संघर्ष वश या स्वार्थवश उत्पन्न हुए विचार जो कि शायद हमें त्याग करने चाहिए को समझ कैसे पाएंगे ।

किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे

आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7009688414 
 फोन               0091- 7009688414

 उसके लिए तो जरूरी है स्वयं का स्वयं में स्थापित होना बिल्कुल इमानदारी से खुद से प्रश्न करना और खुद की की हुई गलतियों या अनजाने में किए हुए कुछ कार्यों का मूल्यांकन करना, एक आत्म तत्व के बिना कहां संभव है । एकात्म तत्व  ही है संघर्ष से लेकर आपके स्थिरता तथा तक वह जो शून्य तत्व से लेकर आपके स्थिरता तत्व तक यात्रा है , वह आपको निपुणता तत्व और संपन्नता तत्व की ओर अग्रसर करता है और आप अपनी शक्ति और विकास को पहचान पाते है उसके लिए आपको कुछ
पुरानी बातें जो कि इस संघर्ष  के बीच में हुई हो या निपुणता तक पहुंचने के लिए बाधा हो का त्याग ,एकात्म तत्व आत्ममंथन के बिना कहां संभव है । आत्ममंथन से ही तो आप जान सकते हैं कि अब मैं किस स्थिति पर पहुंच गया हूं और इस उच्चतम स्थिति में कौन सी पुरानी बातें या फिर पुराने विचार त्याग कर देने योग्य हैं । मित्रों यह तत्व सबसे आवश्यक तत्व है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति किसी तत्व की प्राप्ति और इसी तत्व को जानने और इसी तत्व को समझने के लिए जाने कितने प्रयत्न करता है।

   किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे

आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7009688414 
 फोन               0091- 7009688414


      प्रत्येक व्यक्ति उसी स्थिति पर पहुंचना चाहता है कि वह खुद को समझ सके , आत्ममंथन कर सके , अपना गुरु स्वयं हो सके , और अपना आलोचक अपना मित्र भी  और अपना शुभचिंतक भी । यह तत्व एक पोस्ट में समाहित कर देना संभव नहीं है अतः अगली पोस्ट में एकात्म तत्व के बारे में हम और विवरण देंगे और चर्चा करेंगे । अगली पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आपके जीवन में आप की संपन्नता तक कि जो बाधाएं हैं वह एकात्म तत्व के द्वारा कैसे संहार की जा सकती है और कैसे एक आत्मतत्व ही संहार तत्व का रूप है । और कैसे संहार तत्व निर्माण तत्व तक और संपन्नता निपुणता तक विद्यमान है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ह्रीं बीज और इसके लाभ

    मित्रो जैसे कि पिछली पोस्ट में आपको ॐ के कुछ रहस्यो से अवगत करवाया गया। इस पोस्ट में आपको  ह्रीं बीज से अवगत करवाऊंगा। ह्रीं बीज क्या है ? हमारी जीवन मे कैसे यह बदलाव ला सकता है और हमारी शक्ति प्रभाव का विस्तार और विचार शुद्धि कैसे कर सकता है यह मंत्र। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414     जैसे कि बीज मंत्रो कस बारे में हमने आपको पिछली पोस्ट में बताया कि बीज मंत्र क्या है और कौन कौन से है । ह्रीं उन बीज मंत्रो में अत्यंत महत्वपूर्ण प्रभाव रखता है। और स्थान भी। ह्रीं  शक्ति बीज है । इस बीज मंत्र का संबंध आदि शक्ति मा दुर्गा से है और उनकी कृपा प्राप्ति में यह मंत्र अत्यंत फलदायी है। इस मंत्र के जाप से हमारे शारीरिक विकास , मानसिक संतुलन ,विचार शुद्धि , और सम्पन्नता प्राप्ति सब कुछ संभव है। सबसे पहले हमें जान लेना चाहिए कि बीज मंत्र कार्य कैसे करते है । जब एक साधक शुद्ध अवस्था मे एकाग्रचित्त हो कर किसी भी बीज मंत्र का जाप पाठ ध्यान करता है तो उस बीज मंत्र के उच्चारण  से

ह्रीं बीज मंत्र और तंत्र

ह्रीं बीज मंत्र और तंत्र      मित्रो जैसे कि पिछली पोस्ट में मैं के आपको ह्रीं बीज का आपके शारीरिक संतुलन के बारे में बताया । अब हम आपको ह्रीं बीज मंत्र के कुछ मन्त्र प्रयोग  और तंत्र प्रयोग जिनसे की कार्यसिद्धि होती है , से अवगत करवाएंगे। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414 ह्रीं बीज जैसे कि मैंने आपको पहले बताया मा दुर्गा  से संबंधित  है। इस बीज मंत्र के साधारण प्रयोग से कार्यसिद्धि प्रयोग तक है। जैसे कि हमने पहले बताया कि भगवान शिव और  माँ दुर्गा  तन्त्र के अधिष्ठाता है। अतः इस मंत्र से तान्त्रिक प्रयोग और अनंत शक्ति समाहित है । इस बीज मंत्र के द्वारा साधक वशीकरण सम्मोहन मोहन और आकर्षण शक्ति का स्वामी बन सकता है। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414  इस मंत्र के जाप से व्यक्ति का प्रभामंडल विकसित जोटा है और व्यक्तित्व में निखार आता है।  व्यक्ति  या साधक  जो भी इस मं

उच्चाटन तंत्र

 उच्चाटन तंत्र जैसा कि हमने पहले बताया कि उच्चाटन का अर्थ है किसी भी चीज़ से मन उचाट हो जाना या कर देना। यह विद्या शत्रुओ को भ्रमित करने के लिए प्रयोग में आती रही है। इस विद्या का सबसे महत्वपूर्ण प्रयोग है  किसी के मन में किसी प्रकार के तनाव भरे ख्यालो या विचारो से मुक्त करना हम कई बार देखते है  कि कभी कभी एक विचार ही मनुष्य की मानसिक संतुलन को बिगाड़ने में काफी रहता है और वह विचार  अंतर मन तक ऐसे घर कर जाता है जैसे उसे कुछ और न समझ आ सके न ही वह उससे उबर ही पाता है। वह विचार किसी भी प्रकार  का हो सकता है प्रेम से संबंधित हो सकता है प्रेम ईर्ष्या शत्रुता या नकारात्मकता ।उच्चाटन विद्या का सही प्रयोग उस व्यक्ति को उस विचार से मुक्त कर सकता है और नई सोच सोचने को मजबूर कर सकता है। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414  परन्तु इस विद्या का दुरुपयोग  ज्यादा होता है और सदुपयोग कम। दुरुपयोग में कुछ लोभी तांत्रिक  किसी का नुकसान करने  में अधिक  प्रयोग करते है । लोग अपने शत्रुओ प्