सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

दस महाविद्या

दस महाविद्या 


पिछली पोस्ट में थोड़ा सा विवरण दस महाविद्या  (देखे दस महाविद्या)के संदर्भ में दिया था । इस पोस्ट में हम आपको दस महा विद्या के रूप नाम वर्ण और उनकी शक्ति से थोड़ा परिचय करवाएंगे । जैसे कि हमने पिछली पोस्ट में बताया कि दस महाविद्या अर्थात  भगवती के दस रूप  जो कि ज्ञान, ध्यान, शक्ति और जीवन मे पूर्णता देने वाले है। अत्यंत रहस्यो से भरी है प्रत्येक विद्या। काली तारा षोडशी छिन्नमस्ता भुवनेश्वरी त्रिपुर भैरवी बगलामुखी  धूमावती मातंगी कमला यह नाम है उन महाविद्यायो के जिनको की ब्रह्मांड के अस्तित्व का कारण कहा जाए तो गलत नही होगा।  अभी हम नीचे आपको इन दस रूपो से अवगत करवाएंगे

किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे
आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7696568265 
 फोन               0091- 7009688414

काली 


शव  पर आरूढ़ मुंडमाला धारण किए हुए है । एक हाथ में खड्ग दूसरे हाथ में त्रिशूल और तीसरे हाथ में कटे हुए सिर को लेकर भक्तों के समक्ष प्रकट होने वाली ये है प्रथम और सबसे  विध्वंसक शक्ति है। माँ काली एक प्रबल शत्रुहन्ता महिषासुर मर्दिनी और रक्तबीज का वध करने वाली शिव प्रिया चामुंडा का साक्षात स्वरूप है, जिसने देव-दानव युद्ध में देवताओं को विजय दिलवाई थी। आगे अलग पोस्ट में हम आपको महाकाली के रहस्यो से। अवगत करवाएंगे । इनकी साधना सीधी और कृपा प्राप्ति के बारे में आपको बताएंगे।
 महाकाली के बारे में अन्य पोस्ट

पढ़े महाकाली महाविद्या)


 (महाकाली  साधना)



                                       तारा



मा तारा तांत्रिको की प्रमुख देवी है। तारने वाली कहने के कारण माता को तारा नाम से जाना जाता है।भगवती तारा के तीन स्वरूप है तारा, नीलसरस्वती और एकजटा।मा तंयर की साधना से  शत्रुओ का नाश होता है और इनकी साधना अपार ऐशवर्य  और सौंदर्य प्राप्ति के लिए की जाती है। आगे और विस्तृत जानकारी अलग पोस्ट में दी जाएगी।

 पढ़े महाविद्या तारा


किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे
आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7696568265 
 फोन               0091- 7009688414


                                  षोडशी





षोडशी दस महाविद्या की सबसे अधिक मनोहर और सिद्ध और रहस्यमयी शक्ति है। इन के ललिता, राज-राजेश्वरी महात्रिपुर सुंदरी आदि अनेक नाम हैं।श्री विद्या षोडशी साधना को राजराजेश्वरी इस लिये भी कहा जाता है क्योंकि यह अपनी कृपा से साधारण व्यक्ति को भी राजा बनाने में समर्थ हैं। इनमें षोडश कलायें पूर्ण रूप से विकसित हैं। इसलिये इनका नाम मां षोडशी हैं।  यह अपने उपासक को भक्ति और मुक्ति दोनों प्रदान करती है।

किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे
आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7696568265 
 फोन               0091- 7009688414



                                 भुवनेश्वरी



 मां भुवनेश्वरी का स्वरूप सौम्य और अंग कांतिमय है। मां भुवनेश्वरी की साधना से मुख्य रूप से वशीकरण, वाक सिद्धि, सुख, लाभ एवं शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है। पृथ्वी पर जितने भी जीव हैं सब को इनकी कृपा से अन्न प्राप्त होता है। इसलिये यह हाथ में शाक और फल-फूल धारण करती हैं अतः इन्हें मां ‘शाकंभरी’ नाम से भी जाना जाता है।

किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे
आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7696568265 
 फोन               0091- 7009688414

  

                               छिन्नमस्ता




मां छिन्नमस्ता का स्वरूप रहस्यमयी और विचित्र है। इनका सर कटा हुआ है। इनके बंध से रक्त की तीन धारायें निकल रही है। जिस में से दो धारायें उनकी योगिनियां पी रही है और एक धारा स्वयं देवी पान कर रही है। छिन्नमस्ता  की उपासना से साधक पर सरस्वती की कृपा होती है। योग और प्राणायाम की देवी के रूप में भी जाना जाता है।  इन्हें वज्र विरोचिनी के नाम से भी जाना जाता है।

                              त्रिपुर भैरवी


 त्रिपुर भैरवी का रंग लाल है और यह लाल रंग के वस्त्र पहनती हैं। गले में मुंडमाला है तथा कमलासन पर विराजमान है। त्रिपुर भैरवी का मुख्य लाभ बहुत कठोर साधना से मिलता है। शत्रु के संहार एवं विध्वंसक से विध्वंसक तंत्र बाधा निवारण और इससे पूर्ण मुक्ति हेतु 10 महाविद्या की इस शक्ति की साधना अत्यंत प्रभावशाली है। इससे साधक के सौंदर्य में निखार आ जाता है।
   

                                  बगलामुखी      



जो लोग शत्रु-विरोधी अधिकारी वर्ग से परेशान है नवग्रह पीड़ा से पीड़ित हो ,वायवीय बाधाओं से परेशान हो माँ बगलामुखी स्तंभव शक्ति की अधिष्ठात्री हैं अर्थात यह अपने भक्तों के भय को दूर करके शत्रुओं और उनके बुरी शक्तियों का नाश करती हैं. इनके पूजन में पीले रंग की सामग्री का उपयोग सबसे ज्यादा होता है.  मा बगलामुखी को ब्रह्मास्त्र रूपिणी विद्या भी बोला जाता है।

 पढ़े बगलामुखी साधना


किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे
आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7696568265 
 फोन               0091- 7009688414

                             धूमावती





       धूमावती का कोई स्वामी नहीं है।इनको अलक्ष्मी भी कहा जाता है।10 महा विद्या में यह सबसे विध्वंसक रूप है। इनकी साधना श्मशान में कई जाए तो मारण प्रयोग भी सम्भव है। इनकी उपासना से विपत्ति नाश, रोग निवारण व युद्ध में विजय प्राप्त होती है।

                                  मातंगी

                           



इस महा विद्या की साधना से सुखी, गृहस्थ जीवन, आकर्षक और ओजपूर्ण वाणी तथा गुणवान पति या पत्नी की प्राप्ति होती है। इनकी साधना वाम मार्गी साधकों में अधिक प्रचलित है।. 

                              कमला

                         


मां कमला कमल के आसन पर विराजमान रहती है। श्वेत रंग के चार हाथी अपनी सूंड में जल भरे कलश लेकर इन्हें स्नान कराते हैं। महा विद्या के इस  रूप की साधना से दरिद्रता का नाश होता है और आय के स्रोत बढ़ते हैं।  यह दुर्गा का सर्व सौभाग्य रूप है। जहां कमला है वहां विष्णु ।

हम आगे आपको वह साधनाएं और उन की विधि इन सब से अवगत करवाएंगे। तो मित्रों यदि सत्य में ही कोई साधक किसी भी महाविद्या की कृपा प्राप्ति चाहता है तो उससे पहले उसे शिव का साधक होना आवश्यक है।
!!सति देहा समुदभवा दस महाविद्याणां शिवश्च प्रियम्!!
अर्थात सति के देह से उत्पन्न हुई दस महाविद्या भगवान शिव को अतिप्रिय हैं. जो भी इन महाविद्याओं की अराधना करते हैं उन्हें दस महाविद्याएं अभीष्ट फल प्रदान करने के साथ धन धान्य से सुखी संपन्न करती है।

 Youtube link

आनंद हो

ब्लॉग के माध्यम से हम यह कोशिश करेंगे के तंत्र के मूल स्वरूप को समझ कर हम आपको महादेव भगवान शंकर और माँ दुर्गा के इस सृष्टि रहस्य से अवगत करा सके। और गुरु शिष्य परम्परा से आपको अवगत करा सके जो कि तंत्र मंत्र और इनके ज्ञान में सबसे महत्वपूर्ण भाग है। आपके प्रश्न जिज्ञासा या परेशानी के लिए आप हमे फ़ोन कर सकते है

किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे

आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7696568265 
 फोन               0091- 7009688414




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ह्रीं बीज और इसके लाभ

    मित्रो जैसे कि पिछली पोस्ट में आपको ॐ के कुछ रहस्यो से अवगत करवाया गया। इस पोस्ट में आपको  ह्रीं बीज से अवगत करवाऊंगा। ह्रीं बीज क्या है ? हमारी जीवन मे कैसे यह बदलाव ला सकता है और हमारी शक्ति प्रभाव का विस्तार और विचार शुद्धि कैसे कर सकता है यह मंत्र। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414     जैसे कि बीज मंत्रो कस बारे में हमने आपको पिछली पोस्ट में बताया कि बीज मंत्र क्या है और कौन कौन से है । ह्रीं उन बीज मंत्रो में अत्यंत महत्वपूर्ण प्रभाव रखता है। और स्थान भी। ह्रीं  शक्ति बीज है । इस बीज मंत्र का संबंध आदि शक्ति मा दुर्गा से है और उनकी कृपा प्राप्ति में यह मंत्र अत्यंत फलदायी है। इस मंत्र के जाप से हमारे शारीरिक विकास , मानसिक संतुलन ,विचार शुद्धि , और सम्पन्नता प्राप्ति सब कुछ संभव है। सबसे पहले हमें जान लेना चाहिए कि बीज मंत्र कार्य कैसे करते है । जब एक साधक शुद्ध अवस्था मे एकाग्रचित्त हो कर किसी भी बीज मंत्र का जाप पाठ ध्यान करता है तो उस बीज मंत्र के उच्चारण  से

ह्रीं बीज मंत्र और तंत्र

ह्रीं बीज मंत्र और तंत्र      मित्रो जैसे कि पिछली पोस्ट में मैं के आपको ह्रीं बीज का आपके शारीरिक संतुलन के बारे में बताया । अब हम आपको ह्रीं बीज मंत्र के कुछ मन्त्र प्रयोग  और तंत्र प्रयोग जिनसे की कार्यसिद्धि होती है , से अवगत करवाएंगे। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414 ह्रीं बीज जैसे कि मैंने आपको पहले बताया मा दुर्गा  से संबंधित  है। इस बीज मंत्र के साधारण प्रयोग से कार्यसिद्धि प्रयोग तक है। जैसे कि हमने पहले बताया कि भगवान शिव और  माँ दुर्गा  तन्त्र के अधिष्ठाता है। अतः इस मंत्र से तान्त्रिक प्रयोग और अनंत शक्ति समाहित है । इस बीज मंत्र के द्वारा साधक वशीकरण सम्मोहन मोहन और आकर्षण शक्ति का स्वामी बन सकता है। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414  इस मंत्र के जाप से व्यक्ति का प्रभामंडल विकसित जोटा है और व्यक्तित्व में निखार आता है।  व्यक्ति  या साधक  जो भी इस मं

उच्चाटन तंत्र

 उच्चाटन तंत्र जैसा कि हमने पहले बताया कि उच्चाटन का अर्थ है किसी भी चीज़ से मन उचाट हो जाना या कर देना। यह विद्या शत्रुओ को भ्रमित करने के लिए प्रयोग में आती रही है। इस विद्या का सबसे महत्वपूर्ण प्रयोग है  किसी के मन में किसी प्रकार के तनाव भरे ख्यालो या विचारो से मुक्त करना हम कई बार देखते है  कि कभी कभी एक विचार ही मनुष्य की मानसिक संतुलन को बिगाड़ने में काफी रहता है और वह विचार  अंतर मन तक ऐसे घर कर जाता है जैसे उसे कुछ और न समझ आ सके न ही वह उससे उबर ही पाता है। वह विचार किसी भी प्रकार  का हो सकता है प्रेम से संबंधित हो सकता है प्रेम ईर्ष्या शत्रुता या नकारात्मकता ।उच्चाटन विद्या का सही प्रयोग उस व्यक्ति को उस विचार से मुक्त कर सकता है और नई सोच सोचने को मजबूर कर सकता है। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414  परन्तु इस विद्या का दुरुपयोग  ज्यादा होता है और सदुपयोग कम। दुरुपयोग में कुछ लोभी तांत्रिक  किसी का नुकसान करने  में अधिक  प्रयोग करते है । लोग अपने शत्रुओ प्