सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

ह्रीं बीज मंत्र साधना



    ह्रीं बीज मंत्र की श्रृंखला में में आपको आज ह्रीं बीज की कुछ साधनाओ से अवगत करवाऊंगा।
 ह्रीं बीज क्या है किस  से सम्बंधित है यह हम आपको पिछली पोस्ट
http://mysteriesofancienttantra.blogspot.in/2018/01/blog-post_57.html?m=1 में अवगत करवा चुके हूँ और इसके लाभ भी आपको समझा चुका हूँ।  अब हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे कि ह्रीं बीज मंत्र की साधना कैसे की जा सकती है और किस प्रकार से यह साधना तन्त्र क्रियाओ और मंत्रो में प्रयोग होती है।

किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे
आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7696568265  
 फोन               0091- 7009688414

   जैसा कि मैंने पहले भी आपको बताया की ह्रीं बीज मंत्र  वशीकरण  कार्यो में ऐश्वर्य प्राप्ति  के लिए प्रयोग किये जाने वाले मंत्रो में मुखयतः प्रयोग होता है। मोहिनी ,यक्षिणी , और दुर्गा माँ के मंत्रो में कार्यसिद्धि हेतु इस बीज मंत्र का प्रयोग होता है। परंतु ज़्यादातर साधक  सीधा महा मंत्रो का प्रयोग जाप करने लग जाते है।  क्योंकि बीज मंत्र की साधना पहले उन्होंने नही की होती तो वह उस दैवीय ऊर्जा को संभाल नही पाते । जो शक्ति उन्हें प्राप्त होती है वे व्यर्थ ही गवा देते है।
       साधक को पहले चाहिए कि वह गुरु से बीज मन्त्र ले कर  ग्रहण कर के पहले बीज मंत्र साधना में रत हो। इसकी लय को समझे इस पर ध्यान करे।

सर्व प्रथम ध्यान विधि  इसकी यह है कि इसका शुद्धावस्था में बैठ कर ध्यान मुद्रा लगा के एकाग्र चित्त से इसका ॐ की तरह ही जाप , उच्चारण , गुंजन करे।
http://mysteriesofancienttantra.blogspot.in/2018/01/blog-post_82.html?m=1

इस बीज मंत्र को आत्मसात करे और इसका प्रभाव अपने आंतरिक शक्ति का विकास को महसूस करे।  जैसे जैसे साधक इस ध्यान में अग्रसर होगा जाता है वैसे वैसे ही उसके मुख मंडल और प्रभामंडल में विस्तार होगा जो कि आगे जा कर किसी विद्या की साधना या महाविद्या की साधना में उसके  लिए ऊर्जा और कृपा प्राप्ति विकसित करेगी।

किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे
आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7696568265  
 फोन               0091- 7009688414
                    दूसरा ध्यान इस मंत्र का है इसे ॐ के साथ जप करने का है आप ॐ ह्रीं ॐ का जाप कर सकते है। ॐ की महत्ता आपको मैन पिछली पोस्ट में बताई। ॐ ह्रीं ॐ से साधक  स्वयं में शिव और शक्ति  का मिलन दोनो उर्जाओं का अवतरण अपनी अंतर्मन से बाह्य गतिविधियों तक महसूस के सकता है। यदि आप ध्यान कर रहे है तो आपको इसका उच्चारण ओओओऊऊऊऊऊऊऊऊऊऊऊम्म्म्म्ममम्ममम्ममम्ममम्ममम्म
 हहरर्रीईईईईईईईईईइम्म्ममम्ममम्ममम्म ओऊऊऊऊऊमममममममम
इस प्रकार से करना चाहिए । साधक जब इस प्रकार से ध्यान करता है तो साधक के अंदर दैवीय ऊर्जा उतपन्न होती है जो कि उसकी चेतना को जागृत कर  साधना पथ पर और जीवन के पथ पर श्रेष्ठता हासिल करने के लिए सक्षम बनाती है।

किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे
आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7696568265
 फोन               0091- 7009688414

कोई भी जप तीन तरह से किया जाता हैमनसिक जप,उपांशु जप,और वाचिक जप।ह्रीं बीजमन्त्र का मानसिक जप अपने  आंतरिक शुद्धि विकास चेतना जागरण और रोग हरण में लिए किया जाता है। उपांशु जप कार्यसिद्धि और प्राप्ति में लिए किया जाता है और वाचिक जप अपने आस पास की ऊर्जा प्रभामंडल के विस्तार और नकारात्मक ऊर्जा से बचने के लिए किया जाता है।साधक को चाहिए कि तीनों प्रकार से बीज मंत्र की साधना करे और फिर महामंत्र या कार्यसिद्धि मंत्र में अग्रसर हो।
     
  ह्रीं बीज के कार्य सिद्धि प्रयोगों में सामग्री माला और विधि विधान होते है जिसका कुछ भाग जो कि बताया जा सकता है अगली पोस्ट में आपको उस बारे में अवगत करवाऊंगा।
     ब्लॉग के माध्यम से हम यह कोशिश करेंगे के तंत्र के मूल स्वरूप को समझ कर हम आपको महादेव भगवान शंकर और माँ दुर्गा के इस सृष्टि रहस्य से अवगत करा Uसके। और गुरु शिष्य परम्परा से आपको अवगत करा सके जो कि तंत्र मंत्र और इनके ज्ञान में सबसे महत्वपूर्ण भाग है।

किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे
आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7696568265  
 फोन               0091- 7009688414

         

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ह्रीं बीज और इसके लाभ

    मित्रो जैसे कि पिछली पोस्ट में आपको ॐ के कुछ रहस्यो से अवगत करवाया गया। इस पोस्ट में आपको  ह्रीं बीज से अवगत करवाऊंगा। ह्रीं बीज क्या है ? हमारी जीवन मे कैसे यह बदलाव ला सकता है और हमारी शक्ति प्रभाव का विस्तार और विचार शुद्धि कैसे कर सकता है यह मंत्र। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414     जैसे कि बीज मंत्रो कस बारे में हमने आपको पिछली पोस्ट में बताया कि बीज मंत्र क्या है और कौन कौन से है । ह्रीं उन बीज मंत्रो में अत्यंत महत्वपूर्ण प्रभाव रखता है। और स्थान भी। ह्रीं  शक्ति बीज है । इस बीज मंत्र का संबंध आदि शक्ति मा दुर्गा से है और उनकी कृपा प्राप्ति में यह मंत्र अत्यंत फलदायी है। इस मंत्र के जाप से हमारे शारीरिक विकास , मानसिक संतुलन ,विचार शुद्धि , और सम्पन्नता प्राप्ति सब कुछ संभव है। सबसे पहले हमें जान लेना चाहिए कि बीज मंत्र कार्य कैसे करते है । जब एक साधक शुद्ध अवस्था मे एकाग्रचित्त हो कर किसी भी बीज मंत्र का जाप पाठ ध्यान करता है तो उस बीज मंत्र के उच्चारण  से

ह्रीं बीज मंत्र और तंत्र

ह्रीं बीज मंत्र और तंत्र      मित्रो जैसे कि पिछली पोस्ट में मैं के आपको ह्रीं बीज का आपके शारीरिक संतुलन के बारे में बताया । अब हम आपको ह्रीं बीज मंत्र के कुछ मन्त्र प्रयोग  और तंत्र प्रयोग जिनसे की कार्यसिद्धि होती है , से अवगत करवाएंगे। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414 ह्रीं बीज जैसे कि मैंने आपको पहले बताया मा दुर्गा  से संबंधित  है। इस बीज मंत्र के साधारण प्रयोग से कार्यसिद्धि प्रयोग तक है। जैसे कि हमने पहले बताया कि भगवान शिव और  माँ दुर्गा  तन्त्र के अधिष्ठाता है। अतः इस मंत्र से तान्त्रिक प्रयोग और अनंत शक्ति समाहित है । इस बीज मंत्र के द्वारा साधक वशीकरण सम्मोहन मोहन और आकर्षण शक्ति का स्वामी बन सकता है। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414  इस मंत्र के जाप से व्यक्ति का प्रभामंडल विकसित जोटा है और व्यक्तित्व में निखार आता है।  व्यक्ति  या साधक  जो भी इस मं

उच्चाटन तंत्र

 उच्चाटन तंत्र जैसा कि हमने पहले बताया कि उच्चाटन का अर्थ है किसी भी चीज़ से मन उचाट हो जाना या कर देना। यह विद्या शत्रुओ को भ्रमित करने के लिए प्रयोग में आती रही है। इस विद्या का सबसे महत्वपूर्ण प्रयोग है  किसी के मन में किसी प्रकार के तनाव भरे ख्यालो या विचारो से मुक्त करना हम कई बार देखते है  कि कभी कभी एक विचार ही मनुष्य की मानसिक संतुलन को बिगाड़ने में काफी रहता है और वह विचार  अंतर मन तक ऐसे घर कर जाता है जैसे उसे कुछ और न समझ आ सके न ही वह उससे उबर ही पाता है। वह विचार किसी भी प्रकार  का हो सकता है प्रेम से संबंधित हो सकता है प्रेम ईर्ष्या शत्रुता या नकारात्मकता ।उच्चाटन विद्या का सही प्रयोग उस व्यक्ति को उस विचार से मुक्त कर सकता है और नई सोच सोचने को मजबूर कर सकता है। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414  परन्तु इस विद्या का दुरुपयोग  ज्यादा होता है और सदुपयोग कम। दुरुपयोग में कुछ लोभी तांत्रिक  किसी का नुकसान करने  में अधिक  प्रयोग करते है । लोग अपने शत्रुओ प्