सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

दस महा विद्या (supreme intelligence)



दस महाविद्या(supreme intelligence)


मित्रो मुझे काफी दिन से इनबॉक्स में दस महाविद्या  से सम्बंधित प्रशन मिल रहे है । तो मैं आप सब को दस महाविद्या के बारे में बताना चाहूंगा। इस पोस्ट में हम चर्चा करेंगे दस महाविद्या के सम्बंध में । दस महा विद्या क्या है ?क्या है उनका अस्तित्व? देवी के किन रूपो को दस महाविद्या कहा जाता है?। और क्या है उनके रहस्य? इन सब बातों को हम अलग अलग पोस्ट में चर्चा करेंगे।

किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे

आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7009688414 
 फोन               0091- 7009688414

 दस महाविद्या (supreme intelligence)

          जैसे कि हम नाम से ही जान सकते है कि दस महाविद्या का अर्थ है वह विद्याएं जो सभी विद्याओ से महान हो। भगवती दुर्गा का दूसरा नाम शक्ति है और शक्ति के बारे में तो हम सभी जानते हैं ऊर्जा , शक्ति यही हमारे अस्तित्व का कारण है चाहे वह प्राण ऊर्जा हो शारीरिक  शक्ति हो मानसिक शक्ति हो सब ऊर्जा और शक्ति से बनती है। दस महाविद्या के बारे में हम यह कह सकते हैं कि वह दस देवी के रूप जो कि व्यक्ति को परम् शक्ति ऊर्जा और संपन्नता यह सब की प्राप्ति करवाती है ,यह था भौतिक दृष्टिकोण ।

किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे

आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7009688414 
 फोन               0091- 7009688414

           एक साधक के दृष्टिकोण से अगर देखा जाए तो 10 महाविद्या वह उच्चतम ज्ञान है जो कि व्यक्ति को साधक को साधना और जीवन जीना यह दोनों सिखाती हैं। 10 महाविद्या के साधक के लिए कुछ भी असंभव नहीं । दस महाविद्या supreme intelligence सुप्रीम इंटेलिजेंस से ही हमें समझ में आ जाता है कि दस महाविद्या साधक ज्ञानी (इंटेलिजेंट) और ज्ञानियों में श्रेष्ठ (सुप्रीम इंटेलिजेंट )हो जाता है ।
          दस महाविद्या का उल्लेख एक पोस्ट करना संभव नहीं और और सत्य ही कहूं तो दस महाविद्या कब पूरा उल्लेख दे देना और वह भी सिर्फ ब्लॉग में  ,सूरज को दिया दिखाने जैसा होगा ।तो मित्रों कुछ शब्दों में यथाशक्ति यथा सामर्थ्य मैं आप तक दस महाविद्या के रहस्य उनके रूप और शक्ति का अस्तित्व अब तक लाने का प्रयत्न करूंगा।

किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे

आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7009688414 
 फोन               0091- 7009688414

     दस महाविद्या भगवती के दस रूप है जिनको काली , तारा षोडशी छिन्नमस्तिका भुवनेश्वरी त्रिपुर भैरवी बगलामुखी धूमावती कमला और मातंगी इन नामों से जाना जाता है। यह 10 रूप तीन समूहों में विभाजित हुए हैं जिनमे से एक है सौम्य कोटि, दूसरा है उग्र कोटि समूह और तीसरा है सौम्य उग्र कोटि।
                  दस महाविद्या को लेकर कई कथाएं मार्कंडेय पुराण श्रीमद् देवी भागवत पुराण और अन्य ग्रंथों में उल्लेखित है ।इनकी उत्पत्ति से लेकर इनके अस्तित्व तक अनेक ग्रंथों में भगवती महामाया का गुणगान किया गया है। और इन दस रूपों की अतुलनीय प्रशंसा की गई है
                   दस महाविद्या के प्रत्येक रूप का वर्णन रूप और भैरव अलग अलग है । यहां उल्लेखनीय बात यह है कि शिव की पूजा किए बिना दस महाविद्या की कृपा प्राप्ति असंभव है । यदि आप दस महाविद्या से कृपा प्राप्ति चाहते हैं तो आपको शिव की कृपा प्राप्त करनी होगी ।
 

किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे

आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7009688414 
 फोन               0091- 7009688414


 दस महाविद्या से भोग , मोक्ष, अर्थ , काम इन
सब की प्राप्ति संभव है । इनकी दीक्षा इनके मंत्र और उनके रहस्य गुरु शिष्य परंपरा के द्वारा दिए जाते हैं और इनकी साधना से पहले साधक को कुछ अन्य साधनाएं भी पूर्ण करनी पड़ती है । जैसे कि मोहिनी साधना ,यक्षिणी साधना आदि । और उन साधनाओ की पूर्ति के बिना दस महाविद्या का साधक सफल नहीं हो पाता । तंत्र के जो षट्कर्म है मारण , मोहन ,उच्चाटन ,उल्लिकन, विद्वेषण, स्तंभन सभी दस महाविद्या के द्वारा संभव है और सुलभ है। (देखे तन्त्र एक सत्य)
हम आगे आपको वह साधनाएं और उन की विधि इन सब से अवगत करवाएंगे। तो मित्रों यदि सत्य में ही कोई साधक किसी भी महाविद्या की कृपा प्राप्ति चाहता है तो उससे पहले उसे शिव का साधक होना आवश्यक है।

!!सति देहा समुदभवा दस महाविद्याणां शिवश्च प्रियम्!!

अर्थात सति के देह से उत्पन्न हुई दस महाविद्या भगवान शिव को अतिप्रिय हैं. जो भी इन महाविद्याओं की अराधना करते हैं उन्हें दस महाविद्याएं अभीष्ट फल प्रदान करने के साथ धन धान्य से सुखी संपन्न करती है।
  मित्रो अगली पोस्ट में में दस महाविद्या की देवियो का संक्षिप्त परिचय आपको बताऊंगा और उसके बाद क्रमशः हम दसो रूपो को एक एक करके साधना विधि से अवगत करवाएंगे ।
   दस महाविद्या की श्रृंखला में अन्य पोस्ट

 देखे ( दस महाविद्या )

  देखे (महाकाली महाविद्या)

   देखे (महाकाली साधना)

  देखे   (महाकाली अष्टक)
  
   देखे    (महाविद्या माँ तारा)

You Tube link -  आनंद हो

ब्लॉग के माध्यम से हम यह कोशिश करेंगे के तंत्र के मूल स्वरूप को समझ कर हम आपको महादेव भगवान शंकर और माँ दुर्गा के इस सृष्टि रहस्य से अवगत करा सके। और गुरु शिष्य परम्परा से आपको अवगत करा सके जो कि तंत्र मंत्र और इनके ज्ञान में सबसे महत्वपूर्ण भाग है। आपके प्रश्न जिज्ञासा या परेशानी के लिए आप हमे फ़ोन कर सकते है

किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे

आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7009688414 
 फोन               0091- 7009688414


https://www.youtube.com/channel/UC3jYdc1TVVqzXyQ2Y8h-bkA

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ह्रीं बीज और इसके लाभ

    मित्रो जैसे कि पिछली पोस्ट में आपको ॐ के कुछ रहस्यो से अवगत करवाया गया। इस पोस्ट में आपको  ह्रीं बीज से अवगत करवाऊंगा। ह्रीं बीज क्या है ? हमारी जीवन मे कैसे यह बदलाव ला सकता है और हमारी शक्ति प्रभाव का विस्तार और विचार शुद्धि कैसे कर सकता है यह मंत्र। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414     जैसे कि बीज मंत्रो कस बारे में हमने आपको पिछली पोस्ट में बताया कि बीज मंत्र क्या है और कौन कौन से है । ह्रीं उन बीज मंत्रो में अत्यंत महत्वपूर्ण प्रभाव रखता है। और स्थान भी। ह्रीं  शक्ति बीज है । इस बीज मंत्र का संबंध आदि शक्ति मा दुर्गा से है और उनकी कृपा प्राप्ति में यह मंत्र अत्यंत फलदायी है। इस मंत्र के जाप से हमारे शारीरिक विकास , मानसिक संतुलन ,विचार शुद्धि , और सम्पन्नता प्राप्ति सब कुछ संभव है। सबसे पहले हमें जान लेना चाहिए कि बीज मंत्र कार्य कैसे करते है । जब एक साधक शुद्ध अवस्था मे एकाग्रचित्त हो कर किसी भी बीज मंत्र का जाप पाठ ध्यान करता है तो उस बीज मंत्र के उच्चारण  से

ह्रीं बीज मंत्र और तंत्र

ह्रीं बीज मंत्र और तंत्र      मित्रो जैसे कि पिछली पोस्ट में मैं के आपको ह्रीं बीज का आपके शारीरिक संतुलन के बारे में बताया । अब हम आपको ह्रीं बीज मंत्र के कुछ मन्त्र प्रयोग  और तंत्र प्रयोग जिनसे की कार्यसिद्धि होती है , से अवगत करवाएंगे। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414 ह्रीं बीज जैसे कि मैंने आपको पहले बताया मा दुर्गा  से संबंधित  है। इस बीज मंत्र के साधारण प्रयोग से कार्यसिद्धि प्रयोग तक है। जैसे कि हमने पहले बताया कि भगवान शिव और  माँ दुर्गा  तन्त्र के अधिष्ठाता है। अतः इस मंत्र से तान्त्रिक प्रयोग और अनंत शक्ति समाहित है । इस बीज मंत्र के द्वारा साधक वशीकरण सम्मोहन मोहन और आकर्षण शक्ति का स्वामी बन सकता है। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414  इस मंत्र के जाप से व्यक्ति का प्रभामंडल विकसित जोटा है और व्यक्तित्व में निखार आता है।  व्यक्ति  या साधक  जो भी इस मं

उच्चाटन तंत्र

 उच्चाटन तंत्र जैसा कि हमने पहले बताया कि उच्चाटन का अर्थ है किसी भी चीज़ से मन उचाट हो जाना या कर देना। यह विद्या शत्रुओ को भ्रमित करने के लिए प्रयोग में आती रही है। इस विद्या का सबसे महत्वपूर्ण प्रयोग है  किसी के मन में किसी प्रकार के तनाव भरे ख्यालो या विचारो से मुक्त करना हम कई बार देखते है  कि कभी कभी एक विचार ही मनुष्य की मानसिक संतुलन को बिगाड़ने में काफी रहता है और वह विचार  अंतर मन तक ऐसे घर कर जाता है जैसे उसे कुछ और न समझ आ सके न ही वह उससे उबर ही पाता है। वह विचार किसी भी प्रकार  का हो सकता है प्रेम से संबंधित हो सकता है प्रेम ईर्ष्या शत्रुता या नकारात्मकता ।उच्चाटन विद्या का सही प्रयोग उस व्यक्ति को उस विचार से मुक्त कर सकता है और नई सोच सोचने को मजबूर कर सकता है। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414  परन्तु इस विद्या का दुरुपयोग  ज्यादा होता है और सदुपयोग कम। दुरुपयोग में कुछ लोभी तांत्रिक  किसी का नुकसान करने  में अधिक  प्रयोग करते है । लोग अपने शत्रुओ प्