सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

महाविद्या माँ तारा



     पिछली कुछ पोस्ट में  हमने आपको दस महा विद्या  ,  महाविद्या महाकाली, महाकाली साधना और क्रीं बीज मंत्र साधना के बारे में बताया था साथ ही हमने आपको सभी दुखो का नाश करने वाली भगवती महाकाली के स्तोत्र महाकाली अष्टक से अवगत करवाया। दस महाविद्या श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए हम अब आपको महाविद्या तारा के बारे में अवगत करवाएंगे। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कौन है माँ तारा और क्या है उनका रहस्य ? क्या है स्वरूप उनका और किस प्रकार से यह महाविद्या की कृपा यदि हम प्राप्त हो जाये तो हमारे जीवन में बदलाव  लाने में सक्षम है।
     माँ  तारा तांत्रिको की प्रमुख देवी है। तारने वाली कहने के कारण माता को तारा नाम से जाना जाता है।भगवती तारा के तीन स्वरूप है तारा, नीलसरस्वती और एकजटा।मा तारा की साधना से  शत्रुओ का नाश होता है और इनकी साधना अपार ऐशवर्य  और सौंदर्य प्राप्ति के लिए की जाती है।  महाविद्या तारा को नील तारा भी कहा जाता है । मां तारा शिव की माँ भी कहलाती है । यह सरस्वती के समान ज्ञान की देवी है । अगर यह कहा जाए कि सरस्वती मां की शक्तियों को हज़ार गुना करके एक माँ नील तारा की शक्ति बनती है।  अपने भक्त को ज्ञान सम्मान और ध्यान का अतुलनीय खजाना देने वाली इस महाविद्या को तारा तारिणी भी कहा जाता है।
किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे
आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7696568265 
 फोन               0091- 7009688414
                   इनके साधक को स्वयं से ही सभी उच्चतम रहस्य प्राप्त होने लग पड़ते है। काव्य साहित्य और दर्शन शास्त्र की रचना स्वतः: होने लग जाती है। माँ   तारा का साधक सभी ज्ञानियों में श्रेष्ठ ,कलाओं का ज्ञाता , और श्रेष्ठ विद्यायो के रहस्यों को जानने वाला होता है।

 समस्त अंधकार मां काली है और उसके  अंदर प्रकाश की किरण मां तारा वेदों के अनुसार सोम नाम का तत्व जिसे योगीजन अम्रत कहते है वही  माँ तारा है । जीव को पशुता से मुक्त करने के बाद अमृत प्रदान करने   वाली है माँ तारा। मां तारा की साधना दस महाविद्या के साधक को करने के लिए इसलिए भी बोल जाता है कि वह अपने अन्तर के ब्रह्मांडीय रहस्य को जान सके उससे परिचय कर सके और आत्मसात कर सके।
                   भगवती तारा की साधना मातृवत होती है जैसे कि हमे जन्म दिया है हमारी माता ने वैसे ही सम्पूर्ण सृष्टि की जन्म दात्री है माँ तारा। जैसे कि वेदों के अनुसार सृष्टी के पहले बस अंधकार था गूढ़ अंधकार और तभी  उत्पन्न हुई ऊर्जा तभी उत्पन्न हुआ प्रकाश बस वो प्रकाश है माँ तारा। ध्यान विधियों में भी मां तारा उतनी ही महत्वपूर्ण है जैसे ही एक साधक ध्यानस्थ होने के लिए आंखे बंद करता है उसके सामने सिर्फ अंधेरा होता है। परन्तु  जैसे जैसे वह ध्यान में अग्रसर रहता है ।पहला अनुभव जो उसे प्राप्त होता है वह होता है प्रकाश हल्का सा प्रकाश जो कि साधक को अंदर प्रतीत होता है , वह तत्व माँ तारा का ही है।
किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे
आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7696568265 
 फोन               0091- 7009688414
   हयग्रीव नामक राक्षस के वध हेतु देवी ने नीला शारीरिक रूप धारण किया इससे मा तारा नील तारा  के नाम से जानी जाती है। देवी के  उस उग्र रूप के कारण मां को उग्र तारा भी कहा जाता है। मां तारा अपने साधक को जीवन मृत्यु चक्र  से मुक्ति दिलाने और अपने साधक के घोर से घोर कष्ट का निवारण करने वाली देवी है। समुद्र मंथन के समय शिव के हलाहल विष पान करने पर मातृ रूप में अपना स्तन पान करवाने वाली है माँ तारा और शिव के कष्ट हरण करने वाली है माँ तारा। अगली पोस्ट में हम आपको मां के अन्य आठ रूप उनके स्वरूप और अन्य रहस्य उजागर करेंगे।
    वैसे तो माँ तारा के बारे में जितना कहा जाए कम है और  उनकी व्याख्या करने के लिए  में तुच्छ हूँ परन्तु साधक की तरह या भगवती के अन्य पुत्रो की तरह में भी अपनी इस दिव्य मा की प्रशंसा और वर्णन कर सका तो सौभाग्यशाली हूँगा ।

आप हमसे you Tube के माध्यम से भी जुड़ सकते है। नीचे लिखे लिंक पर क्लिक करे
 You tube link- आनंद हो

महाविद्या तारा पर अन्य पोस्ट

महाविद्या तारा स्वरूप और रूप

माँ तारा (कल्पना तत्व)


ब्लॉग के माध्यम से हम यह कोशिश करेंगे के तंत्र के मूल स्वरूप को समझ कर हम आपको महादेव भगवान शंकर और माँ दुर्गा के इस सृष्टि रहस्य से अवगत करा सके। और गुरु शिष्य परम्परा से आपको अवगत करा सके जो कि तंत्र मंत्र और इनके ज्ञान में सबसे महत्वपूर्ण भाग है। आपके प्रश्न जिज्ञासा या परेशानी के लिए आप हमे फ़ोन कर सकते है
 किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे
आनन्द हो ज्योतिष केंद्र
 व्हाट्स एप्प   0091-7009688414

 फोन               0091- 7009688414

#tantra,#tantra_mantra,
#tantra_shakti,#healing, #tantra_vidya,
#tantra_mantra_vidya,

#dus_mahavidya,#mahakali,#tara_mahavidya,#shri_vidya,

#chinnmastika,
#bhuvneshvari,#bhairavi,
#baglamukhi_mahavidya, #dhoomavati_mahavidya,
#matangi_mahavidya,
#kamla_mahavidya,
#Tara_mantra

     
         

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ह्रीं बीज और इसके लाभ

    मित्रो जैसे कि पिछली पोस्ट में आपको ॐ के कुछ रहस्यो से अवगत करवाया गया। इस पोस्ट में आपको  ह्रीं बीज से अवगत करवाऊंगा। ह्रीं बीज क्या है ? हमारी जीवन मे कैसे यह बदलाव ला सकता है और हमारी शक्ति प्रभाव का विस्तार और विचार शुद्धि कैसे कर सकता है यह मंत्र। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414     जैसे कि बीज मंत्रो कस बारे में हमने आपको पिछली पोस्ट में बताया कि बीज मंत्र क्या है और कौन कौन से है । ह्रीं उन बीज मंत्रो में अत्यंत महत्वपूर्ण प्रभाव रखता है। और स्थान भी। ह्रीं  शक्ति बीज है । इस बीज मंत्र का संबंध आदि शक्ति मा दुर्गा से है और उनकी कृपा प्राप्ति में यह मंत्र अत्यंत फलदायी है। इस मंत्र के जाप से हमारे शारीरिक विकास , मानसिक संतुलन ,विचार शुद्धि , और सम्पन्नता प्राप्ति सब कुछ संभव है। सबसे पहले हमें जान लेना चाहिए कि बीज मंत्र कार्य कैसे करते है । जब एक साधक शुद्ध अवस्था मे एकाग्रचित्त हो कर किसी भी बीज मंत्र का जाप पाठ ध्यान करता है तो उस बीज मंत्र के उच्चारण  से

ह्रीं बीज मंत्र और तंत्र

ह्रीं बीज मंत्र और तंत्र      मित्रो जैसे कि पिछली पोस्ट में मैं के आपको ह्रीं बीज का आपके शारीरिक संतुलन के बारे में बताया । अब हम आपको ह्रीं बीज मंत्र के कुछ मन्त्र प्रयोग  और तंत्र प्रयोग जिनसे की कार्यसिद्धि होती है , से अवगत करवाएंगे। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414 ह्रीं बीज जैसे कि मैंने आपको पहले बताया मा दुर्गा  से संबंधित  है। इस बीज मंत्र के साधारण प्रयोग से कार्यसिद्धि प्रयोग तक है। जैसे कि हमने पहले बताया कि भगवान शिव और  माँ दुर्गा  तन्त्र के अधिष्ठाता है। अतः इस मंत्र से तान्त्रिक प्रयोग और अनंत शक्ति समाहित है । इस बीज मंत्र के द्वारा साधक वशीकरण सम्मोहन मोहन और आकर्षण शक्ति का स्वामी बन सकता है। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414  इस मंत्र के जाप से व्यक्ति का प्रभामंडल विकसित जोटा है और व्यक्तित्व में निखार आता है।  व्यक्ति  या साधक  जो भी इस मं

उच्चाटन तंत्र

 उच्चाटन तंत्र जैसा कि हमने पहले बताया कि उच्चाटन का अर्थ है किसी भी चीज़ से मन उचाट हो जाना या कर देना। यह विद्या शत्रुओ को भ्रमित करने के लिए प्रयोग में आती रही है। इस विद्या का सबसे महत्वपूर्ण प्रयोग है  किसी के मन में किसी प्रकार के तनाव भरे ख्यालो या विचारो से मुक्त करना हम कई बार देखते है  कि कभी कभी एक विचार ही मनुष्य की मानसिक संतुलन को बिगाड़ने में काफी रहता है और वह विचार  अंतर मन तक ऐसे घर कर जाता है जैसे उसे कुछ और न समझ आ सके न ही वह उससे उबर ही पाता है। वह विचार किसी भी प्रकार  का हो सकता है प्रेम से संबंधित हो सकता है प्रेम ईर्ष्या शत्रुता या नकारात्मकता ।उच्चाटन विद्या का सही प्रयोग उस व्यक्ति को उस विचार से मुक्त कर सकता है और नई सोच सोचने को मजबूर कर सकता है। किसी भी समस्या  के समाधान के लिए संपर्क करे आनन्द हो ज्योतिष केंद्र  व्हाट्स एप्प   0091-7009688414   फोन               0091- 7009688414  परन्तु इस विद्या का दुरुपयोग  ज्यादा होता है और सदुपयोग कम। दुरुपयोग में कुछ लोभी तांत्रिक  किसी का नुकसान करने  में अधिक  प्रयोग करते है । लोग अपने शत्रुओ प्